आयुष्मान भारत लिस्ट में नया सदस्य जोड़ने का मौका Ayushman Card Add New Member 2024

आयुष्मान भारत कार्ड में नया सदस्य जोड़ें , आयुष्मान कार्ड क्या है ? नया मेंबर जोड़ने की संपूर्ण प्रक्रिया, Ayushman Card Add New Member, What is Ayushman Card?, How to add new member to Ayushman card ?

यदि आपके परिवार के लोगों का आयुष्मान कार्ड बना हुआ है और आप परिवार के आयुष्मान कार्ड में किसी नए मेंबर को शामिल करना चाहते हैं तो आयुष्मान कार्ड के पोर्टल पर नए मेंबर को शामिल करने का ऑप्शन अब लाइव हो चुका है, जिसके माध्यम से परिवार के किसी मेंबर के नाम को आयुष्मान कार्ड लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। हम इस पेज पर आज आपको जानकारी दे रहे हैं कि आयुष्मान कार्ड के नए पोर्टल में Ayushman Card New Member Add कैसे करें।

केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना का संचालन किया जाता है और इसी योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। इस योजना के लिए सरकार ने आधिकारिक पोर्टल भी काफी समय पहले ही लॉन्च कर दिया था, जिसके माध्यम से आयुष्मान कार्ड में किसी जानकारी को अपडेट करवाया जा सकता है और नए मेंबर को भी शामिल किया जा सकता है। पहले ऐसा करने का ऑप्शन नहीं था, परंतु अब सरकार ने ऐसा करने का ऑप्शन पोर्टल के माध्यम से प्रदान कर दिया है।

Ayushman Card Download without OTP 2024

आयुष्मान कार्ड क्या है? What is Ayushman Card?

आयुष्मान कार्ड एक स्वास्थ्य कार्ड है, जिसे आयुष्मान गोल्डन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। यह कार्ड ऐसे लोगों को दिया जाता है, जो आयुष्मान भारत योजना या फिर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी होते हैं। यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है, तो आप चिन्हित अस्पतालों में चिन्हित बीमारियों का इलाज निशुल्क करवा सकते हैं।

इस कार्ड के माध्यम से 500000 तक का इलाज फ्री में करवाया जा सकता है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ देश के गरीब परिवारों को मिलता है, क्योंकि उनके पास इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में वह अगर योजना के लाभार्थी है, तो आयुष्मान कार्ड के माध्यम से अपना इलाज करवा सकते हैं। इलाज होने के बाद जो भी इलाज की रकम बनती है वह सरकार के द्वारा संबंधित अस्पताल को पेमेंट कर दी जाती है।

Ayushman Card Balance Check 2024

आयुष्मान कार्ड में नया मेंबर कैसे जोड़े How to add new member to Ayushman card –

यहां हम आपकी इनफॉरमेशन के लिए बताना चाहते हैं कि, यदि आपके परिवार में सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है, परंतु किसी भी वजह से किसी व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बना हुआ है, तो ऐसे लोगों की दिक्कतों को देखते हुए गवर्नमेंट ने एक नए ऑप्शन को लांच कर कर दिया है। इस ऑप्शन के अंतर्गत आप नए मेंबर को आयुष्मान कार्ड में शामिल कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया नीचे हम विस्तार से आपको बता रहे हैं।

1: आयुष्मान कार्ड में नए मेंबर को शामिल करने के लिए सबसे पहले आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://beneficiary.nha.gov.in) पर चले जाना है।

2: वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना है जिसके बाद फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा, उसे दर्ज करके आपको वेरिफिकेशन करना है और इस पोर्टल में लॉगिन कर लेना है।

3: इसके बाद सर्वप्रथम आपको दी हुई लिस्ट में से अपने राज्य का चुनाव कर लेना है और उसके बाद आपको अपने जिले का चुनाव करना है और इसके बाद आपका गांव जिस ब्लॉक के अंतर्गत आता है, उस ब्लॉक का चुनाव कर लेना है।

4: अब आपको आयुष्मान कार्ड की लिस्ट को सर्च करना होगा। इसके लिए आप नाम से सर्च कर सकते हैं, आधार कार्ड से सर्च कर सकते हैं, फैमिली आईडी से भी सर्च कर सकते हैं।

5: यदि आयुष्मान कार्ड लिस्ट में आपका नाम होगा, तो आपके स्क्रीन पर आपके परिवार की पूरी इनफार्मेशन ओपन होकर के आ जाती है।

6: अब आपको मुखिया वाले कॉलम में सबसे आखरी में एक्शन वाला ऑप्शन मिलेगा, वहां पर डाउनलोड वाली बटन होगी, उस पर क्लिक करना है।

7: अब आपके आधार कार्ड के साथ जो फोन नंबर लिंक होगा, उस पर वन टाइम पासवर्ड आएगा, उसे खाली बॉक्स में दर्ज कर देना है।

8: इसके पश्चात आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड वाला पेज ओपन होकर आता है।

9: अब आप यह देखते हैं कि, डाउनलोड वाले ऑप्शन के साथ ही एक नया ऑप्शन एड फैमिली मेंबर दिखाई दे रहा है, इसी पर आपको क्लिक करना है।अब जिस मेंबर को ऐड करना चाहते हैं उसकी जानकारी को भरना है और आधार के साथ वेरीफाई कर लेना है।

इस प्रकार से आप आयुष्मान कार्ड में अपने परिवार के नए मेंबर को शामिल कर सकते हैं।

Ayushman Card Correction 2024: 

CONCLUSION:

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा और आर्टिकल में आपको Ayushman Card Add New Member 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि Ayushman Card List, Ayushman Card Details 2024, Ayushman Card Add New Member Process in Hindi इत्यादि भी हासिल हो गई होगी।

यदि इस आर्टिकल से संबंधित कोई जानकारी अभी भी आपको चाहिए, तो कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे। हो सकता है कि, यह आर्टिकल अन्य लोगों के लिए भी काम आए, तो इसलिए इस आर्टिकल को अपने रिश्तेदार और जान पहचान के लोगों के साथ Facebook और Whatsapp पर भी शेयर करें।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment