चिरायु योजना ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन Haryana Chirayu Yojana Apply Online

चिरायु योजना हरियाणा क्या है, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन, लिस्ट में नाम चेक करें, what is Haryana Chirayu Yojana, Eligibility, How to Apply, How to Check name in list?

हरियाणा के लोगों के कल्याण के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा राज्य में हरियाणा चिरायु योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी परिवारों को कवर किया जा रहा है, जिनकी सालाना इनकम 180000 रुपए तक है।

सरकार के द्वारा इस योजना के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है और ऑनलाइन आवेदन भी लोग अब कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका दे रही है। आज के इस आर्टिकल में हम जानकारी हासिल करेंगे कि, हरियाणा में चलने वाली हरियाणा चिरायु योजना क्या है और हरियाणा चिरायु योजना में कैसे आवेदन किया जा सकता है।

चिरायु योजना ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023

चिरायु योजना हरियाणा क्या है ? What is Chirayu Yojana Haryana ?

हरियाणा सरकार ने इस योजना को शुरू किया हुआ है, जिसका लाभ मुख्य तौर पर हरियाणा के गरीब परिवारों को दिया जा रहा है। सरकार ने साफ और स्पष्ट रूप से कहा है कि, इस योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाया जाएगा। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से हरियाणा के गरीब लोग 500000 का फ्री में इलाज करवा सकेंगे।

इस योजना का लाभ पाने के लिए यह जरूरी है कि, आवेदक व्यक्ति के परिवार की सालाना कमाई 180000 रुपए से ज्यादा ना हो। यदि 180000 रुपए तक किसी परिवार की सालाना कमाई है तो परिवार के लोग फ्री में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यदि किसी परिवार की सालाना कमाई 1 लाख 80 हजार रुपए से ज्यादा है परंतु 300000 से कम है, तो ऐसे में ऐसे परिवार के व्यक्ति 1500 रुपए की पेमेंट जमा करके आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन शामिल करवा सकते हैं।

हरियाणा अविवाहित पेंशन योजना 2023

चिरायु योजना हरियाणा पात्रता कैसे चेक करें? How to check Chirayu Yojana Haryana eligibility?

हरियाणा चिरायु योजना के लिए अपनी एलिजिबिलिटी को चेक करने के लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यह जान सकते हैं कि, योजना के लिए आप पात्रता रखते हैं या नहीं। पात्रता चेक करने के लिए हरियाणा सरकार के नए पोर्टल chirayuayushmanharyana.in पर आपको चले जाना है।

पोर्टल पर जाने के बाद आपको निश्चित जगह में अपनी फैमिली आईडी को दर्ज कर देना होता है, जिसके बाद फैमिली आईडी से पंजीकृत जो फोन नंबर है, उस पर वन टाइम पासवर्ड आता है। उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डाल देना होता है। इसके बाद तुरंत ही आपको यह जानकारी मिल जाती है कि, आपका आयुष्मान कार्ड फ्री में बनेगा या फिर कार्ड बनवाने के लिए आपको 1500 रुपए देने होंगे।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2023 

चिरायु योजना के लिए आवेदन कैसे करें How to Apply For Chirayu Yojana Haryana

1: हरियाणा में चल रही चिरायु योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट chirayuayushmanharyana.in पर आपको जाना है।

2: वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई वाली बटन मिलती है, अप्लाई वाली बटन पर इसके बाद क्लिक करना है।

3: अब इंटर फैमिली आईडी वाले बॉक्स में अपनी फैमिली आईडी को दर्ज कर देना होता है और गेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना होता है।

4: अब फैमिली आईडी से पंजीकृत फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आता है, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालना होता है और वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होता है।

5: अब आपको यह पता चल जाता है कि, आपका आयुष्मान कार्ड फ्री में बनेगा या फिर आपको 1500 रुपए देने होंगे।

6: अगर आपको पेमेंट करने का ऑप्शन आता है तो आपको 1500 रुपए की पेमेंट संबंधित पेमेंट मेथड के माध्यम से कर देनी है। पेमेंट हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर रसीद आ जाती है, जिसे आपको प्रिंट करके रख लेना है।

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2024

चिरायु योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें? How to Check name in Chirayu Yojana list?

पाठकों की जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, हरियाणा चिरायु योजना की नई लिस्ट को साल 2023 में 1 नवंबर के दिन जारी कर दिया गया था। ऐसे परिवार जिन्होंने 1500 की पेमेंट हरियाणा चिरायु योजना के लिए की थी, उनका नाम लिस्ट में आ चुका है और ऐसे परिवार जिनकी सालाना कमाई 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है, उनका भी नाम नई लिस्ट में आ जाएगा।

लिस्ट में नाम आ जाने के बाद आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर के नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और वहां पर मौजूद कर्मचारियों को अपने दस्तावेज जमा कर सकते हैं, जिसके बाद कर्मचारियों के द्वारा दस्तावेज के आधार पर आपका नाम योजना में शामिल किया जाएगा और आपका आयुष्मान कार्ड बनवा दिया जाएगा।

CONCLUSION:

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारे आर्टिकल में Haryana Chirayu Yojana Apply Online करने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो गई होगी और आपको Haryana Chirayu Yojana, Haryana Chirayu Yojana Eligibility, Haryana Chirayu Yojana 2024, Haryana Chirayu Yojana Website की जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

यदि इस योजना के बारे में आप अन्य कोई जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो हमारा कमेंट बॉक्स खुला हुआ है, वहां पर अपना सवाल छोड़ दे। हम जल्द ही आपको आपके सवाल का जवाब देंगे। हम आपसे यह भी रिक्वेस्ट करते हैं कि, हमारे इस आर्टिकल को जान पहचान के लोगों के साथ Facebook और Whatsapp पर भी शेयर करें। क्या पता उनके लिए भी यह जानकारी काम में आ जाए।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment